Best भुना हुआ चना बड़े फायदेमंद। 2022

Spread the love

Benefits of Roasted chana

नमस्कार

लक्षण

दोस्तों आप सभी का इस Healthtrigo वेबसाइट पर स्वागत है।

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे चना के बारे में चना आपको मालूम है यह एक तरह की दाल होती है।

भुना हुआ चना

भुना हुआ चना

चना को हम लोग इस क्राउड भी बना सकते हैं दोस्तों चने की दाल को बेसन बोलते हैं दोस्तों अगर चने को हम भून लेते हैं तो उसे भुना हुआ चना बोलते हैं तो दोस्तों वही भुना हुआ चना के बारे में मैं आज आपको बताना चाहता हूं।

दोस्तों भुना हुआ चना में अगर उसकी कवर रहती है तो उसमें काफी फायदा होता है और जैसे ही उसकी कवर यानी कि छिलका हटा लेंगे तो उसमें आपका काफी नुकसान हो जाएगा यह बात दोस्तों आपको जानना पड़ेगा तो दोस्तों भुना हुआ चना उसके छिलके के साथ हे अगर खाएं तो बढ़िया रहेगा।

दोस्तों मैं कैलोरी के बारे में बताता हूं किस में कितनी कैलोरी होती है अगर भुने हुए चने में छिलका है तो उसमें 160 से 164 कैलोरी है और अगर छिलका नहीं है तो करीब 370 कैलोरी पहुंच जाती है।

अगर कार्बोहाइड्रेट देखें तो छिलके वाले में 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और बिना छिलके वाले में 58 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है चना अगर वजन के हिसाब से कोई देखे तो भुना हुआ चना जो होता है वह वजन बढ़ाने का काम करता है ।

उसका छिलका निकाल लिया जाए अगर उसका छिलका नहीं निकालते हैं तो भुना हुआ chana बिना छिलके के साथ खाया जाए तो उतनी ज्यादा कैलोरी नहीं है।

चना का छिलका

दोस्तों अगर आपको चना खाना ही है तो आप चने को हमेशा भूल कर के छिलके के साथ ही खाएं छिलके के साथ ही खाने का प्रयास करिए या आदत डालिए।

Chana में प्रोटीन बहुत अच्छा क्वांटिटी में होता है पर अगर छिलके के साथ लेते हैं तो फाइबर इतनी बढ़ जाती है तो दोस्तों प्रोटीन से ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाता है फाइबर अगर आप देखेंगे भुना हुआ chana भी है ।

तो उसमें से 7.5 ग्राम फाइबर होता है और अगर बिना छिलके के होता है तो 1 ग्राम हो जाता है मतलब की 7 पॉइंट 5 ग्राम में 6 ग्राम फाइबर कम हो जाता है तो आप कोशिश करिए फाइबर आपको मालूम है।

क्या क्या काम करता है कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं फाइबर से वजन कम होता है खासकर हमारी डाइजेशन में कैंसिल प्रिवेंशन में काम आती है कब्ज को दूर करता है तो फाइबर बहुत बढ़िया है और फैट भी इसमें कम होता है।

चना के फायदे।

दोस्तों chana प्रोटीन का बहुत बढ़िया सोर्स है तो दोस्तों प्रोटीन के लिए आप चना ले सकते हैं और इसमें आयरन काफी होता है फोलिक एसिड होती है विटा कालीन होती है तो यह आपके बॉडी में काफी फायदा करता है।

यह आपके खून एनीमिया में भी काम आता है और दोस्तों इसमें सबसे बढ़िया बात यह है कि यह डायबिटीज के रोगों के लिए भी काम आता है भुना हुआ हमारा चना तो लोग बोलते हैं।

कि आप अपने डाइट में चना मिला लो तो डायबिटीज में काफी लाभ होगा हां दोस्तों आपको डायबिटीज में काफी लाभ तो होगा लेकिन कौन सा chana भुना हुआ chana

दोस्तों आटा में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है अगर उस आटे में चना मिला लिया जाए तो डायबिटीज के लिए बढ़िया हो जाएगा इसमें स्टार्ट होती है तो वह बढ़िया फायदा करता है और अगर स्टार्स की वजह से पेट भरता है।

तो उससे अच्छा है कि हम भुना हुआ चना खा कर ही अपना पेट भर लेंगे chana को उगा करके स्प्राउट बना करके खाया जा सकता है भुना हुआ नहीं बिना भुना हुआ उगाया जा सकता है।

दोस्तों एक बात आपको मैं बता दूं तो chana में कैल्शियम बहुत होती है और फास्फोरस भी तो दोस्तों यह सब हड्डी के लिए काफी अच्छा माना जाता है तो दोस्तों भुना हुआ chana आप जरूर खाइए इसमें फाइबर होता है फाइबर से कोलेस्ट्रॉल कम होता है वह फायदा भी मैंने आपको बताया है।

दोस्तों अब बात आती है कि chana को लिया कैसे जाए तो chana को तो आप पाउडर बनाकर के भी ले सकते हैं तो इसको बोलते हैं।

चने का पाउडर या बेसन दोस्तों छिलके वाले समय को भी हम नाश्ते के रूप में ले सकते हैं उस चने में प्याज टमाटर हरी मिर्च डालकर इसको हम नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।

दोस्तों भुना हुआ chana हर एक आदमी के लिए बहुत बड़ा फायदा है।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *